आम जनता पर बोझ बने खास लोग कुछ सुधरें...

संपादकीय
8 जनवरी 2016

दिल्ली की एक खबर पिछले हफ्ते आई थी कि वहां की पुलिस का एक बहुत बड़ा हिस्सा वीआईपी ड्यूटी में लगे रहता है। अब आज मुंबई की एक दूसरी खबर है कि बड़े-बड़े फिल्मी सितारों की सुरक्षा व्यवस्था घटाई गई है। और हम अपने राज्य में लगातार यह देखते हैं कि किसी मंत्री या जज के निकलने पर सड़कों पर पुलिस दौड़-भागकर बाकी लोगों को हटाती है, और जब बिलासपुर के हाईकोर्ट से रायपुर के हवाईअड्डे तक किसी जज का आना-जाना होता है, तो पूरे रास्ते के हर थाने को खबर होती है, और जज की कार के आगे पुलिस की गाड़ी चलती है। 
छत्तीसगढ़ जैसा जो प्रदेश इतना गरीब हो कि एक रूपए किलो चावल मिलने पर  ही लोग दो वक्त खा पाते हैं वहां पर शान-शौकत के लिए पुलिस पर इस तरह का खर्च किया जा रहा है। और मुंबई के फिल्मी सितारों की हिफाजत के लिए पुलिस तैनात है। इन दोनों ही किस्म के मामलों में देश की बर्बादी रोकने की जरूरत है। जो सरकारी या अदालती ओहदों पर बैठे हुए लोग हैं, उन्हें कोई खतरा होने पर ही उनके लिए हिफाजत का इंतजाम होना चाहिए, न कि उन ओहदों पर बैठे हुए हर किसी के साथ पुलिस तैनात कर दी जाए। दूसरी तरफ जिन पैसे वाले लोगों को पुलिस की हिफाजत की जरूरत है, उनसे एक तगड़ी वसूली की जानी चाहिए जो कि पुलिस बल के प्रशिक्षण से लेकर उनकी पेंशन तक के खर्च के हिसाब से रोजाना के रेट पर तय हो, और वह वसूली जाए। 
जो ताकतवर लोग हैं उनको खुद भी सार्वजनिक जीवन में इतना विनम्र रहना चाहिए कि वे जनता पर बोझ न बनें, चाहे वह सरकारी खर्च पर हो, या जनता की जिंदगी पर। सार्वजनिक जगहों पर ऐसे तथाकथित वीआईपी या वीवीआईपी लोगों के इंतजाम में भी बड़ी कटौती की जरूरत है। हम पहले कई मौकों पर यह बात भी लिखते आए हैं कि सार्वजनिक सफर में किसी भी ओहदे पर बैठे हुए व्यक्ति को सुरक्षा जांच से छूट नहीं मिलनी चाहिए। हमने देश के बड़े-बड़े ओहदों पर बैठे हुए लोगों को तरह-तरह के जुर्म में शामिल देखा है। अब ऐसे कोई लोग किसी हथियार के साथ, किसी तरह की तस्करी करते हुए सफर करें, तो उसमें जरा भी हैरानी की बात नहीं होगी। इसलिए सुरक्षा जांच से छूट तो किसी को भी नहीं मिलनी चाहिए। आज छोटी-छोटी कुर्सियों पर बैठे हुए लोग भी सरकार से बंदूकों की हिफाजत मांगते हैं, और इस चक्कर में रहते हैं कि विमानतल पर किस तरह वे बिना जांच के जा सकें। यह पूरा सिलसिला बड़ा अलोकतांत्रिक है, और खत्म होना चाहिए। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें