अमरीकी चुनाव, हिंसा और गंदगी से भरे हुए बयान...

संपादकीय
25 मार्च 2016  
अमरीकी राष्ट्रपति के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की हसरत लेकर पार्टी के भीतर प्रचार में जुटे डोनाल्ड ट्रंप अभी तक तो मुस्लिमों और प्रवासियों के खिलाफ अपनी नफरत का तेजाब फैला रहे थे, और अपनी असीमित दौलत का घमंड जता रहे थे, लेकिन अभी उन्होंने गंदगी की एक नई मिसाल कायम की है। उन्होंने अपनी ही पार्टी के प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज की पत्नी को लेकर भारी गंदी बातें कहना शुरू किया है। जमीन जायदाद के एक बड़े सफल कारोबारी डोनाल्ड ट्रंप एक खरबपति हैं, और उन्होंने सार्वजनिक रूप से यह कहा है कि उन्हें चुनाव लडऩे के लिए किसी चंदे की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन इसके साथ-साथ उन्होंने महिलाओं के खिलाफ ओछी बातें कहना जारी रखा है, मुस्लिम देशों के लिए हमलावर बातें कहना जारी रखा है, और अमरीका में आकर रहने वाले दूसरे देशों के प्रवासी कामगारों के खिलाफ भी गंदगी की बात लगातार कर रहे हैं। अभी दो दिन पहले बेल्जियम के ब्रसेल्स में जो हमला हुआ, उसको लेकर भी उन्होंने मुस्लिमों के खिलाफ बहुत कुछ कहा। लेकिन अपनी ही पार्टी के एक नेता के खिलाफ बोलते हुए उन्होंने ट्विटर पर उसकी बीवी को लेकर घटिया बातें कहीं, और इसे लेकर रिपब्लिकन पार्टी के भीतर घमासान मचा हुआ है। 
भारतीय राजनीति के लिए यह कुछ अटपटी बात है कि एक ही पार्टी के दो नेता किस तरह पार्टी के मंचों पर ही एक-दूसरे के खिलाफ बोलते हैं, और पार्टी के रजिस्टर्ड मतदाताओं के बीच अपनी लोकप्रियता साबित करके राष्ट्रपति पद के लिए प्रत्याशी बनने की कोशिश करते हैं। भारतीय लोकतंत्र में ऐसी बहस नहीं होती है, और पार्टी बंद कमरे में अधिकतर बातें निपटा लेती हैं। लेकिन अमरीका में भी आमतौर पर वैचारिक असहमति और सैद्धांतिक विरोध बहस का सामान रहते हैं। यह पहला मौका है जब पत्नियों पर बात सामने आई है। हालांकि यह सिलसिला पहले डोनाल्ड ट्रंप की एक मॉडल रही पत्नी की एक नग्न तस्वीर को लेकर शुरू हुआ, और जब डोनाल्ड टेक्सास राज्य में पार्टी के भीतर प्रचार को पहुंचे तो एक संगठन ने ऐसी नग्न तस्वीर के साथ एक विज्ञापन दिया। ट्रंप ने इसे अपने प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज की हरकत बताते हुए ट्विटर पर लिखा कि वे क्रूज की पत्नी के बारे में कई राज खोल देंगे। इसके साथ ही ट्रंप ने अपनी पत्नी की सुंदरता दिखाते हुए उसकी एक तस्वीर को क्रूज की साधारण दिखने वाली पत्नी की तस्वीर के साथ जोड़कर उसे ट्विटर पर डाला। ऐसे घटिया विज्ञापन के लिए तो क्रूज सीधे जुड़े हुए नहीं पाए गए, लेकिन जब ट्रंप ने लगातार उनकी पत्नी के बारे में घटिया बातें कहीं, तो क्रूज ने ट्रंप के लिए कैमरों के सामने बयान दिया कि वे एक सिसकते हुए कायर हैं। 
दुनिया के सबसे ताकतवर देश के सबसे ताकतवर ओहदे के लिए चल रहे प्रचार की यह गंदगी दुनिया को हैरान करती है कि ऐसी सोच वाले लोग अगर दुनिया पर राज करने के लिए आ जाएंगे, तो क्या होगा? घोर नस्लभेदी, घोर साम्प्रदायिक, कट्टरपंथी, अमानवीय, और दकियानूसी सोच वाले इंसान अगर अमरीकी राष्ट्रपति बनते हैं, तो उनके हमलावर तेवरों के मुकाबले दुनिया में आतंक और बढ़ते चलेगा। फिर जिस तरह की गंदी बातें आज वहां हो रही हैं, निजी संपन्नता का घमंड जिस तरह से सामने रखा जा रहा है, उससे लगता है कि दुनिया का यह एक सबसे बड़ा सबसे अधिक पढ़ा-लिखा समझा जाने वाला देश किस हद तक असभ्य भी है। ऐसे बयानों के बाद भी अगर रिपब्लिकन पार्टी अपने नेताओं पर कोई काबू नहीं रख सकती, तो ऐसी आजादी भला किस काम की जो आपसी लड़ाई में सार्वजनिक गंदगी फैला रही है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें